Kusum Pump Aavedan Jari : मात्र ₹500 की लागत से लगवाए सोलर पंप बिजली बिल का टेंशन खत्म किसानों को मौज ऐसे आवेदन करें ?

Kusum Pump Aavedan Jari : मात्र ₹500 की लागत से लगवाए सोलर पंप बिजली बिल का टेंशन खत्म किसानों को मौज ऐसे आवेदन करें ?

नमस्कार मेरे प्यारे साथियों जैसा कि आप सभी को पता ही हैं कि हमारे देश भारत में कृषि सर्वो प्रथम है कृषि प्रधान देश हमारा भारत है इसीलिए हमारे देश के किसानों को भी हमारी सरकार काफी ज्यादा ख्याल रखते हुए इस समय सभी लोगों को कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत सभी लोगों को खेतों में सोलर पंप लगवाया जाएगा । 

इसके बाद सभी लोग को बिजली की बिल का टेंशन खत्म हो जाएगी तो चलिए आप लोगों को किस प्रकार से सोलर पंप योजना के लिए आवेदन करना है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे क्या कुछ करना होगा यह सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं तो इस पोस्ट पर लिखे हुए हर एक शब्द को अंत नीचे तक जरूर पढ़ें।

हमारे देश के किसानों के लिए अति आवश्यक चीज है वह अब से जरूरी सिंचाई करना है जो की बिजली से हो सकती है अन्यथा डीजल से हो सकती है और एक सोलर पंप से भी हो सकती है डीजल इतना महंगा है कि आम किसानों को इसका इस्तेमाल करना इतना महंगा पड़ जाता है ।

Kusum Pump Aavedan Jari

बहुत ज्यादा किसानों को इससे दिक्कत होती है बात कर ले बिजली की तो बिजली कभी देती है कभी नहीं देती है बिजली का बिल ज्यादा आने के चलते इसमें भी किसानों को ज्यादा परेशानियों को झेलना पड़ता है इसीलिए सरकार की ओर से इन सभी समस्याओं को देखते हुए सभी किसानों को एक-एक सोलर पंप योजना देने की आदेश जारी किया गया है।

इस कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत जो भी किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाई जाएगी वह सभी दिन में लगभग 8 घंटे आराम से सिंचाई कर पाएंगे क्योंकि सोलर पंप जो भी है वह सूर्य के प्रकाश से चलती है तो जाहिर सी बात है जब तक सूर्य के प्रकाश उसमें पड़ेगी तब तक वह चलेगी और 8 घंटे का सिंचाई थोड़ा नहीं होता है इससे किसानों को बहुत ज्यादा फायदा होगी ना बिजली बिल का टेंशन ना डीजल जलने का टेंशन आराम से सिर्फ इन्हें सिंचाई ही करनी होगी।

Kusum Pump Aavedan Jari
Kusum Pump Aavedan Jari

दरअसल आपको बता दे की हरियाणा की पलवल जिले में किसानों को सरकार के द्वारा 75% तक सब्सिडी देने की बात है की गई है यदि आप 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी, 10 एचपी सोलर पंप स्थापित करने के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो 23 अक्टूबर से 7 नवंबर तक का हरियाणा सरकार ने इसके ऑफिशल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की उन्हें अब आवेदन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन सभी लाभार्थी हिस्सा फिर से जमा करने का मौका दिया जाएगा।

कुसुम सोलर पंप योजना से जुड़ी पाल पाल खबरों के लिए whatsapp group से जुड़े।

सौर पंप के लिए आवश्यक दस्तावेज?

परिवार का राशन कार्ड

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड

मूल निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

पासपोर्ट साइज फोटो

आधार कार्ड

बैंक पासबुक

खेत का रसीद

केसीसी

पैन कार्ड

भोटर कार्ड 

अन्य दस्तावेज

बचे हुए बिजली को क्या करेंगे किसान?

सरकार की ओर से किसानों को सोलर पंप योजना पर 75% तक छूट दिया जा रहा है इसके बारे में किसान भाइयों के लिए विस्तार से सभी जानकारी को बताया गया है सोलर पंप लगाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज की जरूरत है सरकार की ओर से सरकार की ओर से किन-किन किसानों को सब्सिडी दिया जाएगा कैसे आवेदन करना होगा सोलर पंप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी बताया गया है।

यह भी पढ़ें :..Ration card update : राशन कार्ड धारकों गेहूं बंद मिलेंगे 5 बड़े फायदे, ₹3000 नगर ?

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के मौजूदा अवैध को कुछ सौर ऊर्जा पंप के कनेक्शन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी मैं शर्तें हुए अपने मजबूत अभी ले कनेक्शन सरेंडर कर दें यानी कि आप अपनी बिजली बिल को खत्म कर देते हैं तो आपको सरकार के द्वारा सोलर पंप स्थापित करने के लिए आपको 75% तक की सब्सिडी देगी ।

जिसमें आपको बिजली बिल की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा और आपको किसी भी पावर ग्रिड की बिजली की आशा नहीं देखनी होगी कि कब बिजली आएगी आप अपनी बिजली को खुद से पैदा कर सकते हैं और बचे हुए बिजली को कंपनियों को बेचकर काफी मुनाफा पैसे भी कमा सकते हैं।

Hello I am Ranjit Kumar from ( Bihar ) Founder of blog bsebmatter.com . Ranjit has got over 3+ year of experience with Technology, Yojana news, Board Related Updates etc. He runs multiple online publication in India. You can Contact him at ranjit954553@gmail.com

Leave a Comment

यहां से जाने पूरी खबर