Bank Closed Update : भारत का यह चर्चित बैंक हुआ बंद, लोगों का पैसा डूबा, कहीं आपका भी जाने कौन सा बैंक।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bank Closed Update : भारत का यह चर्चित बैंक हुआ बंद, लोगों का पैसा डूबा, कहीं आपका भी जाने कौन सा बैंक।

भारत का चर्चित बैंक अभी-अभी हुआ बंद तो चलिए जान लेते हैं कि आखिरकार आपका भी पैसा इस बैंक में है तो क्या आपका पैसा डूब जाएगा या फिर क्या कुछ जानकारी है सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं इस पोस्ट के माध्यम से तो भारत का किस बैंक को बंद किया गया है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट पर लिखे हुए हर एक आर्टिकल को आप लोग नीचे ध्यान पूर्वक पढ़ें। भारत में जितना भी बैंक खुला हुआ है उनके सारे का देख-रेख लगभग आरबीआई ही करती हैं और आरबीआई के तरफ से ही इस बैंक का भी लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है तो आखिरकार इसमें कितना पैसा था और क्या लोगों का पैसा वापस होगा सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

आरबीआई ने इन सभी बैंकों पर लगाया 44 लख रुपए का जुर्माना ?

आरबीआई ने इन बैंक पर लगाया 44 लख रुपए का जुर्माना जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि रिजर्व बैंक ने चार कोऑपरेटिव बैंक पर 44 लख रुपए का जुर्माना लगाया है यह जुर्माना आरबीआई के द्वारा जारी नियमों की अनदेखी करने के कारण लगा दिया गया है और जिसके चलते बैंक पर कार्रवाई की गई है और यह बैंक चेन्नई स्थित तमिलनाडु राज्य सर्वोच्च सहकारी बैंक मुंबई मार्केट टाइल कोऑपरेटिव बैंक जनता सहकारी बैंक पुणे और 12 नागरिक सहकारी बैंक 12 राजस्थान नागरिक सहकारी बैंक राजस्थान है। बैंक खाता धारकों को ध्यान देने की जरूरत है कि क्योंकि केंद्रीय बैंक रेगिस बैंक का लाइसेंस को कैंसिल किया है उसका नाम किरण स्थित अडूर कोऑपरेटिव बैंक है और भले इस बैक का लाइसेंस को रद्द किया गया है लेकिन यह गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में काम कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैंक की कारोबार पर लगाई गई रोक (Bank Closed)

बैंक खाता धारकों को ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि रिजर्व बैंक आरबीआई के द्वारा दिए गए नोटिफिकेशन के अनुसार यह बताया गया है कि बैंक को 24 अप्रैल 2023 से ही कारोबार पर रोक लगाया गया है और इसके अलावा यह भी आदेश जारी किया गया है कि आप सभी बैंक को केरल ऑर्डर कोऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड को बैंकिंग विनियम अधिनियम के तहत 3 जनवरी 1987 को बैंकिंग लाइसेंस दिया गया था इसके बाद आरबीआई ने एक अधिक सूचना जारी कर बैंक के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया है।

नई-नई खबरों के लिए whatsapp group से जुड़े 

बैंक लाइसेंस रद्द होने के बाद ग्राहकों का पैसा का क्या होगा ?

ग्राहकों का पैसा का क्या होगा लाइसेंस कैंसिल होने के बाद यह बैंक खाता धारकों को डर है कि क्या पैसा मेरा डूबेगा या नहीं आखिर मेरा पैसा का क्या होगा क्योंकि डिपॉजिटर को इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की तरफ से 50 लाख तक का बीमा कवर मिलता है डिग रिजर्व बैंक का एक सब्सिडी है जो ग्राहक को एटीएस सुरक्षा प्रदान करता है जिन ग्राहकों को इस बैंक में 50 लाख से काम की राशि थी उनका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

अभी बैंकों की बात किया जाए तो बैंकों का लॉन्ग वीकेंड 21 अक्टूबर से शुरू हो चुका है और इसमें कई राज्यों में 21 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक लगातार चार दिन बैंकों में छुट्टी रहने वाली है कल 21 अक्टूबर को तीसरा शनिवार था लेकिन मन सप्तमी के चलते कई राज्यों में बैंक की छुट्टी थी 21 अक्टूबर को त्रिपुरा असम और पश्चिम बंगाल के बैंक भी बंद थे 22 अक्टूबर को रविवार है।

तो पूरे देश में बैंक बंद है कल सोमवार 23 अक्टूबर को दशहरा विजयदशमी की मौके पर त्रिपुरा असम और पश्चिम बंगाल में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा उसके बाद 24 अक्टूबर मंगलवार को भी त्रिपुरा असम पश्चिम बंगाल में दशहरा दुर्गा पूजा के मौके पर बंद रहेगा इस बार अक्टूबर महीने में वैसे भी छुट्टियों के लिहाज से खास साबित हो रहा है महीने की शुरुआत की लंबी छुट्टी के साथ हुई थी।

यह भी पढ़ें..New business earn today : अपने घर से शुरू करें यह बिजनेस कम पैसे में होगी मोटी कमाई।

Hello I am Ranjit Kumar from ( Bihar ) Founder of blog bsebmatter.com . Ranjit has got over 3+ year of experience with Technology, Yojana news, Board Related Updates etc. He runs multiple online publication in India. You can Contact him at ranjit954553@gmail.com

Leave a Comment

यहां से जाने पूरी खबर